Final Download : Gandhi ki Sundarta

पुस्तक का अंश (हिंदी में)

रिचर्ड एटेनबरो की फ़िल्म ‘गाँधी’ का रिव्यू लिखते हुए विष्णु खरे ने कहा था- “गाँधीजी कभी भी सौंदर्य और पौरुष की प्रतिमा नहीं थे, अलबत्ता यह इस पर निर्भर करता है कि सौंदर्य और पौरुष के आपके मानदंड क्या हैं!” वहीं अन्यथा गाँधीजी के कटु आलोचक रजनीश ने एक सहानुभूतिपूर्ण क्षण में कहा था कि जैसे-जैसे गाँधीजी बूढ़े होते गए, उनका व्यक्तित्व आकर्षक होता गया। अपनी युवावस्था में वे बहुत साधारण थे। किंतु जीवन के अंतिम दौर में वे बहुत सुंदर हो गए थे। फिर इसके बाद रजनीश ने जोड़ा, जब आप बुढ़ापे में युवावस्था से भी अधिक सुंदर हो जाते हैं तो माना जा सकता है कि आपने एक समृद्ध जीवन जिया है। सौंदर्य के हमारे मानदंड क्या हैं, इस पर सच में ही बहुत कुछ निर्भर करता है। पुरुष-सौंदर्य के भी बहुतेरे मानक हैं। केश कुंतल हों, मोर मुकुट हो, सुरुचिपूर्ण अंगवस्त्र हो, हाथ में धनुष हो या सुदर्शन चक्र, संन्यासी के गैरिक वस्त्र हों या इनमें से कुछ नहीं, केवल एक धोती हो, अलंकार के नाम पर केवल एक चश्मा हो- यह आपके पैमानों से तय होता है कि आपके लिए सुंदर क्या है। मैं जब गाँधीजी का चित्र देखता हूँ तो सौंदर्य की इस मूरत पर मंत्रमुग्ध हो जाता हूँ। जीवन भर के तप, धैर्य, परिश्रम, संकल्प और संघर्ष के ताप में कुंदन की तरह निखरी काया। छरहरा किंतु गठा हुआ शरीर। मुंडा सिर, आँख पर गोल फ़्रेम का चश्मा, पकी मूँछों में चाँदी के तार, हाथों में सितार के जैसे चरखे की डोर, उघड़ा बदन, उन्नत कंधे, चौड़ा सीना, सुघड़ घुटने, और विश्रांति से भरे पाँव, जिन्होंने असंख्य मील लंबी यात्राएँ की थीं। और, व्यक्तित्व में ठहराव, गंभीरता, आश्वस्ति, संतुलन, और एक अनन्य गरिमा। इस मनोहारी रूपछवि ने तीस और चालीस के दशक में स्वाधीनता आंदोलन की गहमागहमियों के परे गाँधीजी को दुनिया के कौतूहल का केंद्र बना दिया था। 1931 में जब गाँधीजी लंदन गए तो उनकी एक झलक देखने भीड़ उमड़ पड़ी। फ़ि‍रंगियों में कौतूहल था कि उनके अपराजेय साम्राज्य को चुनौती देने वाला, उसे झुकने को विवश कर देने वाला भारत का यह अहिंसक जननायक कैसा दिखता होगा। जिस दिन गाँधीजी लंदन पहुँचे, उस दिन वर्षा हो रही थी और यूरोप की हाड़ कँपा देने वाली सर्दी में वहाँ के जन मफ़लर-ओवरकोट में भी काँप रहे थे। तभी वह गौरवशाली भारत-मूर्ति लंदन के क्षितिज पर अवतरित हुई। पैरों में चप्पल, बदन पर लंगोट और शॉल, और उघड़े घुटने। भारत योगियों के देश में रूप में सदैव ही पश्चिम के लिए कौतूहल का विषय रहा है। उस दिन ब्रितानियों ने भारत देश के कर्मयोगी के दर्शन किए और सिर नवाया।


Pustak ka bhag (Hinglish me)

richard etenabaro kee film ‘gaandhee’ ka rivyoo likhate hue vishnu khare ne kaha tha- “gaandheejee kabhee bhee saundary aur paurush kee pratima nahin the, alabatta yah is par nirbhar karata hai ki saundary aur paurush ke aapake maanadand kya hain!” vaheen anyatha gaandheejee ke katu aalochak rajaneesh ne ek sahaanubhootipoorn kshan mein kaha tha ki jaise-jaise gaandheejee boodhe hote gae, unaka vyaktitv aakarshak hota gaya. apanee yuvaavastha mein ve bahut saadhaaran the. kintu jeevan ke antim daur mein ve bahut sundar ho gae the. phir isake baad rajaneesh ne joda, jab aap budhaape mein yuvaavastha se bhee adhik sundar ho jaate hain to maana ja sakata hai ki aapane ek samrddh jeevan jiya hai. saundary ke hamaare maanadand kya hain, is par sach mein hee bahut kuchh nirbhar karata hai. purush-saundary ke bhee bahutere maanak hain. kesh kuntal hon, mor mukut ho, suruchipoorn angavastr ho, haath mein dhanush ho ya sudarshan chakr, sannyaasee ke gairik vastr hon ya inamen se kuchh nahin, keval ek dhotee ho, alankaar ke naam par keval ek chashma ho- yah aapake paimaanon se tay hota hai ki aapake lie sundar kya hai. main jab gaandheejee ka chitr dekhata hoon to saundary kee is moorat par mantramugdh ho jaata hoon. jeevan bhar ke tap, dhairy, parishram, sankalp aur sangharsh ke taap mein kundan kee tarah nikharee kaaya. chharahara kintu gatha hua shareer. munda sir, aankh par gol frem ka chashma, pakee moonchhon mein chaandee ke taar, haathon mein sitaar ke jaise charakhe kee dor, ughada badan, unnat kandhe, chauda seena, sughad ghutane, aur vishraanti se bhare paanv, jinhonne asankhy meel lambee yaatraen kee theen. aur, vyaktitv mein thaharaav, gambheerata, aashvasti, santulan, aur ek anany garima. is manohaaree roopachhavi ne tees aur chaalees ke dashak mein svaadheenata aandolan kee gahamaagahamiyon ke pare gaandheejee ko duniya ke kautoohal ka kendr bana diya tha. 1931 mein jab gaandheejee landan gae to unakee ek jhalak dekhane bheed umad padee. fi‍rangiyon mein kautoohal tha ki unake aparaajey saamraajy ko chunautee dene vaala, use jhukane ko vivash kar dene vaala bhaarat ka yah ahinsak jananaayak kaisa dikhata hoga. jis din gaandheejee landan pahunche, us din varsha ho rahee thee aur yoorop kee haad kanpa dene vaalee sardee mein vahaan ke jan mafalar-ovarakot mein bhee kaanp rahe the. tabhee vah gauravashaalee bhaarat-moorti landan ke kshitij par avatarit huee. pairon mein chappal, badan par langot aur shol, aur ughade ghutane. bhaarat yogiyon ke desh mein roop mein sadaiv hee pashchim ke lie kautoohal ka vishay raha hai. us din britaaniyon ne bhaarat desh ke karmayogee ke darshan kie aur sir navaaya

Book Extract (in English)

While writing a review of Richard Attenborough's film, Vishnu Khare said - "Gandhiji was never a statue of beauty and masculinity, but it depends on what your criteria of beauty and masculinity are!" At the same time, Rajneesh, a bitter critic of Gandhiji, said in a sympathetic moment that as Gandhiji grew older, his personality became attractive. He was very ordinary in his youth. But in the last phase of his life, he had become very beautiful. Then after that Rajneesh added, when you become more beautiful than puberty in old age, then it can be believed that you have lived a prosperous life. A lot depends on what our standards of beauty are. There are also many standards of male grooming. Be it a hairstyle, a peacock crown, an elegant corset, a bow in your hand, or a Sudarshan Chakra, a saint's garric or nothing, only a dhoti, a goggles in the name of an ornament - it's determined by your scale What is beautiful for you. When I see the picture of Gandhiji, I get mesmerized by this image of beauty. In the heat of a lifetime of tenacity, patience, diligence, determination and struggle, Kikhandi's body flourished like a Kundan. Slim but folded body. Shaved head, eyeglasses with round frames, silver strings in ripped mustache, a string of spinning legs in the hands, blond hair, advanced shoulders, wide chest, slender knees, and relaxed feet that traveled for many miles long Were. And, personality stagnation, seriousness, reassurance, balance, and a unique dignity. This charming image had made Gandhiji the center of curiosity in the world, beyond the glories of the freedom movement in the thirties and forties. In 1931, when Gandhiji went to London, a crowd gathered to catch a glimpse of him. It was curious to find out what the non-violent public leader of India would have looked like, challenging his invincible empire, forcing him to bow down. The day Gandhiji reached London, it was raining and the people were trembling in the muffler-overcoat in the scorching winter of Europe. Then that glorious India-idol emerged on the horizon of London. Slippers in the feet, nappies and shawls on the body, and uprooted knees. India has always been a matter of curiosity for the West in the country of yogis. On that day, the Britishers saw the Karmayogi of the country of India and gave him a head.